एयरपोर्ट पर स्मार्ट कार्ड पार्किंग का ट्रायल शुरू, 25 से लागू होगी व्यवस्था


इंदौर। 
पार्किंग को लेकर आए दिन होने वाले विवाद से निपटने के लिए एयरपोर्ट पर नई व्यवस्था लागू की जा रही है। इसके लिए प्रबंधन ने शुक्रवार को स्मार्ट कार्ड पार्किंग का ट्रायल लिया। यहां आने वालों को स्मार्ट कार्ड से एंट्री दी जाएगी। जीपीएस आधारित कार्ड से वाहन के आने-जाने का समय दर्ज किया जाएगा। यह व्यवस्था 25 अक्टूबर से लागू होगी।
एयरपोर्ट पर स्मार्ट कार्ड पार्किंग का ट्रायल दिनभर लिया गया। वाहनों के एंट्री पॉइंट पर बूम बैरियर पर मशीन लगाई गई है। यहां आने पर लोगों को मशीन से कार्ड दिया जाएगा, जो एटीएम की तरह रहेगा। जीपीएस आधारित इस कार्ड को एक्जिट पॉइंट पर जाने के समय जमा करवाना होगा। यहां वाहन चालक को सात मिनट से पहले परिसर से जाने पर शून्य का बिल मिलेगा। इसे अधिक समय एयरपोर्ट पर बीतने पर निर्धारित शुल्क का बिल तैयार होगा। एयरपोर्ट डायरेक्टर आर्यमा सान्याल ने बताया कि कुछ दिन तक और ट्रायल चलेगा। अब एंट्री पॉइंट पर कर्मचारियों को हटा दिया गया है।
पहले तीन वाहनों की निकासी रहेगी फ्री पार्किंग विवाद को लेकर प्रबंधन और एजेंसी के अधिकारियों के बीच शुक्रवार को बैठक बुलाई गई। इसमें एजेंसी को यात्रियों के परिजन से बेहतर बर्ताव करने को कहा गया। साथ ही एंट्री और एक्जिट पॉइंट को लेकर दिशा-निर्देश दिए गए। प्रबंधन ने कहा कि एक्जिट पॉइंट पर कतार में लगे पहले तीन वाहनों को फ्री एक्जिट देना होगी। वजह यह है कि एयरपोर्ट पर वाहनों को सात मिनट तक कोई शुल्क नहीं लगता है। ऐसे में समय पर आने के बावजूद एजेंसी वाले वाहनों को कतार में खड़े रखते थे। जिससे इन वाहनों से शुल्क वसूला जाता था। कई बार इसे लेकर वाहन मालिक और कर्मचारियों में विवाद होता था।

Comments

Post a Comment